May 29, 2020

कोरोनवायरस वायरस महामारी नई धोखाधड़ी उपभेदों: COVID-19 कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन पर घोटाले


साइबर क्रिमिनल महामारी की आशंका से लाभ की तलाश कर रहे हैं – कंप्यूटर वायरस फैलाने के लिए एक मानव-संक्रमित वायरस के बारे में चिंताओं का उपयोग करते हुए, यदि आप करेंगे – दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर और घोटालों की एक ताजा फसल के साथ।

मध्य मार्च में हुए पहले हमलों में से एक विश्व स्वास्थ्य संगठन के रूप में दिखाई देने वाले ईमेल संदेश के रूप में आया था, जिसमें सुझाव दिया गया था कि आप कोरोनवायरस से खुद को कैसे बचाएं, इस बारे में आधिकारिक जानकारी पढ़ें।

हालाँकि, इस प्रतिरूपणकर्ता की फ़ाइल को क्लिक करने से, आपके कंप्यूटर में एक छिपा हुआ इंस्टॉलर डाउनलोड हो जाता है जो साइबर अपराधियों को आपके कीस्ट्रोक्स से हटाए गए आपके डेटा तक पहुंच प्रदान करता है। ईमेल फ़िशिंग अभियान सुरक्षा फर्म मालवेयरबाइट्स द्वारा हाल ही में विस्तृत कई कोरोनोवायरस-संबंधित घोटालों में से एक है।

इसके बाद, लौकिक बाढ़ शुरू हुई, जिसमें अमेरिकियों को धोखा देने के लिए कई नए प्रयास शुरू किए गए। इसमें फ़िशिंग घोटाले शामिल हैं, जहां एक ईमेल आपको एक वैध दिखने वाली साइट को लुभाने की कोशिश करता है जो आपको संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों या रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के डॉक्टरों द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा जानकारी देखने के लिए लॉगिन करने के लिए कहता है। यदि आप अनुरोधित जानकारी को इनपुट करते हैं, तो यह निश्चित रूप से फ़ॉनी है, और पहचान की चोरी का कारण बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *