September 28, 2020

वैज्ञानिकों ने उत्परिवर्तित कोरोनावायरस उप-प्रकार पाया हो सकता है जो 49 दिनों तक रहता है


चीन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि एक मरीज को अभूतपूर्व 49 दिनों के लिए संक्रामक छोड़ने के बाद एक नए प्रकार के कोविद -19 की खोज की थी।

डॉक्स ने कहा कि दुर्लभ मामला एक मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति में देखा गया था, जिसने कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जिसे “लंबे समय तक संक्रामक क्षमता” के रूप में वर्णित किया गया था।

वैज्ञानिकों ने बताया कि “कम विषाक्तता”, या गैर-गंभीर और केवल हल्के लक्षण पाए गए थे, लेकिन लंबे समय तक दूसरों को संक्रमित करने की क्षमता थी।

अध्ययन चूंगचींग में आर्मी मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था, जो पीएलए, डालियान के 967 अस्पताल और वुहान में पीएलए सेंट्रल थिएटर कमांड के जनरल अस्पताल में है।

27 मार्च को MedRxiv पर निष्कर्ष प्रकाशित किए गए थे, वैज्ञानिक चिकित्सा पत्रों की अप्रकाशित प्रारंभिक रिपोर्टों के लिए एक प्री-प्रिंट वेबसाइट अभी तक सहकर्मी की समीक्षा की जा रही है और नैदानिक ​​अभ्यास के लिए एक गाइड के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

‘बदली हुई जानकारी वाले मरीज’

पुराना मामला एक तनाव की संभावना को इंगित करता है जो लोगों के बीच हफ्तों तक फैल सकता है, भले ही मेजबान कई लक्षण न दिखाए।

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अधिक “क्रोनिक संक्रमित रोगी” हो सकते हैं जो संक्रमण को अपने परिवेश में ले जाते हैं और एक प्रकोप को ट्रिगर करते हैं।

पेपर में लिखा है: “लंबे समय से वायरल शेडिंग कोविद -19 रोगियों की गंभीर स्थिति और खराब रोग से जुड़ी है

“अप्रत्याशित रूप से, यहां हम एक गैर-गंभीर रोगी को वायरल बहा की सबसे लंबी अवधि की रिपोर्ट करते हैं।”


शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि वायरस उप-शैली “एक कम विषाक्तता और संप्रेषण क्षमता हो सकती है, लेकिन एक लंबी संक्रामक क्षमता है”, यह जोड़ना “नियमित रूप से चिकित्सा के साथ शरीर में समाप्त होना मुश्किल था”।

उन्होंने कहा कि मरीज को ठीक होने के लिए कोविद -19 जीवित बचे प्लाज्मा से इंजेक्शन की आवश्यकता थी।

यद्यपि आदमी को एक उच्च कोविद -19 वायरल लोड देखा गया था, उसके प्रतिरक्षा सेल संकेतक स्थिर रहे, शोधकर्ताओं का संकेत था कि वायरस और मेजबान ने “सहजीवी संबंध” का गठन किया हो सकता है।

इलाज के लिए खतरा

चीनी व्यक्ति, जिसका नाम नहीं लिया गया है, 8 फरवरी, 2020 को परीक्षण के लिए वुहान के एक अस्पताल का दौरा किया।

उन्होंने कहा कि उन्हें रुक-रुक कर बुखार आ रहा था, लेकिन खांसी, सर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई अन्य विशिष्ट कोविद -19 लक्षण नहीं थे।

स्वैब ने 17, 22, 26, 30, 34, 39, 43 और 49 दिनों में सकारात्मक परीक्षण किया।

विशेषज्ञों ने कहा कि अधिक संबंधित यह है कि आमतौर पर संबंधित लक्षणों को प्रदर्शित किए बिना, गंभीर या गंभीर मामलों के समान उच्च वायरल लोड के साथ आदमी को “बहा” दिया गया था, या दूसरों को बीमारी को उकसाया गया था।

पिछले नैदानिक ​​अवलोकन ने 20 दिन ठीक होने से पहले बीमारी से पीड़ित रोगियों को जीवित रखने का औसत समय दिखाया है।

पुरुष के बुजुर्ग महिला रिश्तेदारों में से एक ने भी कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिसमें मध्यम लक्षण थे लेकिन कथित तौर पर उसकी उम्र के मुकाबले औसतन जल्दी ठीक हो गया।

नई खोजी गई हल्की उप-प्रकार कम विषाक्तता प्रदर्शित करती है, जो संक्रामक नहीं है, लेकिन इसे खत्म करने के लिए कठिन साबित हुआ और युवा और बूढ़े दोनों को प्रभावित कर सकता है।

डॉ। ली टैन और सहकर्मियों ने कहा कि बहाए जाने की अवधि जितनी लंबी होगी, परिणाम उतने ही गंभीर होंगे।

“दिलचस्प बात यह है कि ऊपर दिए गए निष्कर्षों के विपरीत, हमने यहां बताया कि गैर-गंभीर मामलों में से एक में वायरल शेडिंग की सबसे लंबी अवधि है,” टीम ने कहा, जैसा कि मेलऑनलाइन द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

शोधकर्ताओं ने पहले SARS-CoV-2 के दो प्रमुख प्रकारों की संभावना पर चर्चा की है, जिनका नाम एल उपप्रकार और एस उपप्रकार है।

एल प्रकार अधिक प्रचलित है जिसमें सभी रोगियों में लगभग 70 प्रतिशत शामिल हैं और एस प्रकार की तुलना में फैलने की अधिक संभावना है, चीनी शोधकर्ताओं ने पाया।

डॉ। तान और उनके सहयोगियों ने कहा: “हम आश्वस्त नहीं कर सकते हैं कि केस 1 से जुड़ा वायरस S प्रकार, उत्परिवर्तित L प्रकार या एक नया उपप्रकार है।

‘हम एक मूल नए उपप्रकार को बाहर नहीं कर सकते हैं जिसे पहचाना नहीं गया था। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *